Monday, June 6, 2016

UPSC- Study-Materials-अर्थशास्त्र( economics): Basics-Lecture-1

अर्थशास्त्र (Economics)-Part-1

अर्थशास्त्र की प्रथम कक्षा में आप सब का स्वागत है। यहाँ की जाने वाली चर्चा में सभी बातें यह आधार मानकर बतायीं जाएँगी कि आपको या तो विषय की पूरी जानकारी नही है अथवा आप तैयारी के प्रारंभिक दौर में है। चर्चा के दौरान यह ध्यान रखा जायेगा कि upsc एवं uppcs दोनों ही परीक्षाओं का पाठ्यक्रम शामिल हो।
अर्थशास्त्र की महत्वता के बारे में इतना ही कहना काफी है, अगर इस भाग को पूर्ण रूप से skip करके परीक्षा देने जाते हैं तो आप अपने पैरो पर कुल्हाड़ी मार रहें है। http://www.allstudymaterials.com/
अभी हम अपनी क्लास में आगे बढ़ते हुए इस बात पर चर्चा करते हैं कि विषय की तैयारी के लिये आवश्यक पुस्तक सामग्री क्या हो? जैसा कि आप जानते हैं कि ncert की पुस्तको को नजरअंदाज नही किया जा सकता है। उसके कारण हैं--- 
  • सबसे सरल भाषा
  • सबसे प्रमाणिक स्रोत(authentic source)
  • ncert में जिस भाषा शैली का प्रयोग किया गया है मुख्य परीक्षा में आपसे उसी भाषा शैली की अपेक्षा की जाती है।

अर्थशास्त्र के लिए ncert की कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की पुस्तकों को पढ़ें। ये आपको विषय की मूलभूत जानकारी सहज ही समझा देंगी। इसके अलावा जिनके पास समय का अभाव है वो सभी, ncert की कक्षा 11 की पुस्तक: भारतीय अर्थव्यवस्था का विकास(Development of Indian economy) तथा कक्षा 12 की पुस्तक: समष्टि अर्थशास्त्र(Macro economics) का अध्ययन ज़रूर करें।

अभी exams में अर्थशास्त्र/ अर्थव्यवस्था से आने वाले प्रश्नो की प्रकृति जानते हैं------


प्रारंभिक परीक्षा(pre exam): प्रारंभिक परीक्षा में तीन प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं--

1- तथ्यात्मक प्रश्न(factual questions): ये सीधे सीधे प्रश्न होते हैं तथा रट्टा मारने जैसी विधि इनमे काफी कारगर साबित होते है। लेकिन अगर यही बातें सही तरीके से कहानी की तरह बताई जाये तो याद करना आसान हो जाता है, जिसकी हम अपनी कक्षा में पूरी कोसिस करेंगें।

Ex- LPG मॉडल को भारत में कब अपनाया गया?
A- 1990
B- 1991
C- 1992
D- 1989

2- अवधारणात्मक प्रश्न(conceptual questions): इस प्रकार के प्रश्न में आपसे विषय की समझ के बारे में जाना जाता है अर्थात आपके कॉन्सेप्ट्स क्लियर हैं या नही।

Ex- LPG मॉडल को अपनाने से भारतीय अर्थव्यवस्था पर क्या प्रभाव पड़ा?
A- समाजवाद के करीब आई
B- पूंजीवाद से नजदीकी बढ़ी
C- सार्वजनिक क्षेत्रों को महत्व दिया गया
D- कोई नही।

3- समसामयिक प्रश्न( current questions): इसके अन्तर्गत हाल फिलहाल में होने वाली घटनाओं की जानकारी की अपेक्षा की जाती है।

Ex- Tata ने किस कम्पनी का अधिग्रहण किया?
A- suzuki
B- फेरारी
C- jaguar
D- honda

अभी शायद आपको प्रश्नो के बारे थोड़ी बहुत जानकारी हो गयी होगी। मुख्य परीक्षा में थोडा अंतर होता है, क्योंकि uppsc में objective लेकिन upsc में सामान्य अध्ययन का पेपर subjective होता है। इसके बारे में किसी दूसरी कक्षा में चर्चा करेंगें कि upsc mains के लिए economics की क्या रणनीति होनी चाहिये। 

Courtsy - Mr. Azad

Share:

0 comments:

Post a Comment